अपनी अलमारी को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए 11 विशेषज्ञ युक्तियाँ

इंटरनेट पर स्पीड से लेकर अगले दिन इंसेंटिव तक, फास्ट फैशन को तोड़ना एक कठिन आदत है। यह सस्ता है, आसान है लेकिन यह दुनिया का एक प्रदूषणकारी उद्योग भी है। आप अपने साथ एक डिस्पोजेबल कप कॉफी ले सकते हैं और धातु के लिए प्लास्टिक के तिनके की अदला-बदली कर सकते हैं लेकिन क्या आपने कभी अपने कपड़ों में एकेए पॉलिएस्टर पॉलिएस्टर के बारे में सोचा है या इस पोशाक को £ 12.99 में किसने बनाया है? के अनुसार लपेटें, यूके में यदि हम में से प्रत्येक ने अपने खरीदारी, कपड़े पहनने और त्यागने के तरीके को बदल दिया, तो हम सभी अपने कार्बन और अपशिष्ट पदचिह्न को 10 से 20 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। व्यक्तियों के रूप में, हम अक्सर शक्तिहीन महसूस कर सकते हैं, लेकिन कुछ छोटे और निरंतर परिवर्तन अक्सर सही दिशा में एक बड़ा कदम हो सकते हैं। बचत से लेकर मरम्मत तक, अधिक टिकाऊ अलमारी बनाने के लिए निर्यात दिशानिर्देश यहां दिए गए हैं …

संगठन कुंजी है

हम सभी के पास कैरी ब्रैडशॉ अलमारी नहीं हो सकती है, लेकिन हमारे पास जो है उसका उपयोग कर सकते हैं। जब आपकी वर्तमान अलमारी को सही मायने में अपनाने की बात आती है, तो अपनी अलमारी को व्यवस्थित करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करके कि आप ठीक से जानते हैं कि आपकी अलमारी में क्या है, आप खरीदारी की आदतों और अधिक खपत को समाप्त करने में सक्षम होंगे। अन्ना बर्कलेसेल्फ्रिज और प्रादा के एक पूर्व खरीदार, एक व्यक्तिगत स्टाइलिस्ट बन गए और अलमारी कहती है: “मैं हमेशा ग्राहकों को यह सुनिश्चित करने की सलाह देता हूं कि वे अपने सभी कपड़े आसानी से देखें – आप वह नहीं पहनेंगे जो आप नहीं देख सकते। मेरा सुझाव है कि विशेष टॉप, सभी कपड़े, जैकेट, शर्ट, पैंट और स्कर्ट लटकाएं। टी-शर्ट, स्वेटर, बुना हुआ कपड़ा और जींस मोड़ो। यह सबसे आसान है यदि आप अलमारी के अंदर खुली अलमारियों या अलमारियों का उपयोग करते हैं, उच्च नहीं क्योंकि यह काम नहीं करेगा! मुझे श्रेणियों में छाँटना पसंद है – स्मार्ट पैंट, सूट, दर्जी, विशेष अवसरों के लिए टॉप और शर्ट। फिर कपड़े और स्कर्ट। “

दानिजेला कोहा उर्फ कोठरी अलमारी जो रीटा ओरा को ग्राहक मानती हैं, वे भी आपके कपड़े टांगने की अहमियत पर जोर देती हैं। वह श्रेणी, रंग और वर्ष के समय के अनुसार बदलना चुनती है जिससे आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि आपकी बार-बार की जाने वाली खरीदारी कहां है। “रंगों के साथ अंधेरे से प्रकाश की ओर बढ़ें। लंबी आस्तीन, छोटी आस्तीन और अंत में बिना आस्तीन, “वह कहती हैं। जब ऋतुओं की बात आती है, अन्ना कपड़े बदलने का सुझाव देते हैं। “अपनी अलमारी को ओवरफिल न करें। आप टुकड़ों का चयन पैक कर सकते हैं, यह विशेष रूप से अच्छा है यदि आपके पास दोहराव है और फिर जब चाहें बदल दें। यह भी ध्यान में लाता है कि क्या आपने वास्तव में उन चीजों को याद किया है जिन्हें आपने दूर रखा था।

रीवियर, रीवियर, रीवियर!

किसने सोमवार की सुबह अलमारी के सामने खड़े होकर घोषित नहीं किया कि मेरे पास पहनने के लिए कुछ नहीं है? या दहशत ने शनिवार की रात के लिए एक ड्रेस खरीदी? जैसा कि ब्रांड लगातार नवाचार और रुझानों पर जोर दे रहे हैं, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हाल के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 64 प्रतिशत लोग किसी वस्तु को फेंकने से पहले केवल एक बार पहनते हैं। केवल यूके भेजने से पर्यावरण पर इसका गंभीर प्रभाव पड़ता है हर साल लैंडफिल पर 350,000 टन स्टिल पहने जा सकते हैं. इसे रोकने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है रिपीट आउटफिट बनना। यह थोड़ा डराने वाला लग सकता है, लेकिन वैनिश ने #GenerationRewear बनाने के लिए ब्रिटिश फैशन काउंसिल के साथ मिलकर काम किया है, एक ऐसा अभियान जो अधिक टिकाऊ कपड़ों की प्रथाओं को अपनाने के लिए आवश्यक कदमों का आसानी से वर्णन करता है। उन्होंने एक वृत्तचित्र श्रृंखला बनाई है जो हमारे फैशन विकल्पों के गंभीर प्रभाव पर प्रकाश डालती है और कैसे डिजाइनर, उद्यमी और उपभोक्ता कपड़ों को लंबे समय तक जीने में मदद करने के लिए व्यावहारिक कदम उठा सकते हैं। लंदन में डिजाइनर के रूप में, फोबे इंग्लिश एपिसोड दो में बताते हैं,

“सबसे टिकाऊ कपड़े वे कपड़े हैं जो आपके पास पहले से हैं।

पहनने का मतलब यह नहीं है कि आप बोरिंग हैं। कुछ भी हो, यह आपको अपनी शैली के साथ रचनात्मक होने के लिए मजबूर करता है। एक मजबूत डेनिम जैकेट और मोटे जूते के साथ शाम की पोशाक पहनने के बारे में क्या? या वर्कवियर ब्लेज़र के साथ कैजुअल जींस उठाएं। यह आपको और अधिक साहसी बनने के लिए प्रेरित करने के बारे में है। यदि आप फंस गए हैं, तो अपने साथ एक अलमारी क्लीनर बुक करें चार्ली कॉलिन्स. फैशन विशेषज्ञ, जिन्होंने वेस्टियायर कलेक्टिव और विलियम विंटेज सहित ब्रांडों के साथ काम किया है, “पुराने कार्यों की सफाई, देखभाल और आनंद लेने” के द्वारा “अपनी शैली में नई जान फूंकने” में आपकी सहायता करेंगे।

इसे करें और इसे ठीक करें

जब कपड़ों के खराब होने की बात आती है, तो तेज़-तर्रार संस्कृति आपको लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करती है – बस कुछ नया खरीदें! हालांकि, लंबी उम्र यह सुनिश्चित करने की कुंजी है कि आपकी अलमारी यथासंभव टिकाऊ है। बहुत सारे YouTube ट्यूटोरियल हैं जो आपको बुनियादी सिलाई कौशल सिखा सकते हैं या अधिक गंभीर मरम्मत के लिए पुनरुद्धार जो बजरी की सतहों से लेकर टूटी एड़ी तक हर चीज से निपटती है। दाग-धब्बों के लिए वैनिश ऑक्सी एडवांस जेल कॉफी, वाइन और पसीने के दाग को खत्म कर सकता है। आप इसे रेशम और ऊन जैसे नाजुक कपड़ों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां तक ​​फीकी और धूसर हो गई सफेद वस्तुओं का सवाल है, तो उन्हें वैनिश मिरेकल व्हाइट्स रिवाइवल सीरम के साथ एक पर्यावरण चक्र पर वॉशिंग मशीन में डालें और आश्चर्यजनक बनने के लिए तैयार करें। यह कष्टप्रद गोलियों के साथ भी मदद कर सकता है जो अधिक मूल्यवान वस्तुएं प्राप्त करती हैं।

बचत एक पसंदीदा है

यदि आप पाते हैं कि आपकी अलमारी में एक महत्वपूर्ण तत्व की कमी है या आप कुछ नया करने का आग्रह नहीं कर सकते हैं, तो पहले मितव्ययी होने का प्रयास करें। चैरिटी की दुकानों से लेकर डिपो तक, इस्तेमाल किए गए कपड़ों और पुराने विकल्पों की अधिकता है। पहली बार आने वालों के लिए, यह थोड़ा भारी हो सकता है, इसलिए अक्सर काम के बजाय कक्षाओं पर ध्यान देना सबसे अच्छा होता है। कैंडिस फ्रैगिस, जिन्होंने नेट-ए-पोर्टर और फ़ारफ़ेच सहित ब्रांडों के लिए खरीदार के रूप में काम किया है, कहते हैं:

“मैं अक्सर एक्सेसरीज़ पर ध्यान केंद्रित करता हूं क्योंकि वे आमतौर पर समय की कसौटी पर खरे उतरते हैं और उपयोग में आसान होते हैं। मेरे लिए, पुरानी खरीदारी वास्तव में कुछ ऐसा खोजने के बारे में है जो मेरे वर्तमान अलमारी में काम करेगी। यह बहुत दिनांकित नहीं लग सकता है, इसे वास्तविक समय महसूस करने की आवश्यकता है। “

कैटी पैटरसन, एक पुराने विशेषज्ञ जो एक ऑनलाइन स्टोर के मालिक हैं लोमड़ियों को ढूंढता है ब्रिटिश साइज़ १२ और उससे अधिक के लिए प्रीमियम वर्क्स बनाने में माहिर हैं, बताते हैं: “कभी-कभी आपके व्यक्तिगत स्वाद को पेश करने के साथ समेटना कठिन होता है, लेकिन मैं कभी भी एक दशक या एक शैली से इंकार नहीं करता। अपने माप को अंदर और बाहर जानने से शुरू करें ताकि आप उन कार्यों के माध्यम से अपना समय बर्बाद न करें जो आपके लिए काम नहीं करेंगे। यदि विक्रेता इसे सूचीबद्ध नहीं करता है, तो बस पूछें।

अधिकांश खुदरा विक्रेता यह सुनिश्चित करेंगे कि बाहर भेजे जाने से पहले उनकी वस्तुओं को साफ कर लिया जाए। हालांकि, रोजमर्रा की दुर्गंध या दाग के लिए, उन्हें पूरी तरह से ताज़ा करने के लिए वैनिश बूस्टर जेल के साथ वॉशिंग मशीन में शूट करें।

भर्ती शानदार है

जैसे-जैसे टाउन हॉल से लेकर धूप में भीगने वाली जगहों पर शादियों के लिए आमंत्रणों का ढेर लग जाता है, कई लोगों के लिए “मुझे क्या पहनना चाहिए” रोल अपने चरम पर है। यह वह जगह है जहां कपड़ों के किराये का बाजार वास्तव में चमकता है। पीयर-टू-पीयर सर्कुलरिटी के लिए लड़ने और अधिक खपत को कम करने के लिए इको-एज ब्रांड-मान्यता प्राप्त सेवाओं की तलाश करें। रोटेशन के साथ 2019 में लेबल प्राप्त करने वाले 90,000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं और इस वर्ष की शुरुआत से पुस्तकों में 850 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ब्रिजर्टन स्टार निकोला कफलन सहित प्रशंसकों के साथ, इसके संस्थापक, इशिता काबरा-डेविस कहते हैं: “रोटेशन द्वारा उपयोग करना अब कोई समस्या नहीं है क्योंकि सीजन पूरे जोरों पर है। हम देश भर के स्पिनरों को अपने कपड़े किराए पर लेते हुए और नई शैलियों के साथ प्रयोग करते हुए देखना पसंद करते हैं। ऊँची सड़क पर सनकी यात्राओं को भरने के बजाय, आप खुदरा मूल्य के एक अंश के लिए एक लक्जरी डिजाइनर, यहां तक ​​​​कि एक पोशाक भी किराए पर ले सकते हैं।

होशियार खरीदारी करें

अगर आप कुछ नया खरीदना चाहते हैं, तो कपड़ों के लेबल को ध्यान से पढ़ें। जेम्मा फिंच, संस्थापक और सीईओ चीजों के पीछे की कहानियां, एक कहानी कहने वाला मंच जो स्थिरता, जलवायु और खपत की खोज करता है, बताता है कि सन, भांग और बांस देखने के लिए सबसे अच्छी सामग्री हैं। “यह कम और कम ग्रह है क्योंकि यह उत्पादन के लिए कम पानी, ऊर्जा, कीटनाशकों और उर्वरकों का उपयोग करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी हानिकारक पदार्थ का उपयोग नहीं किया गया है, विशेष प्रमाण पत्र मैं जैविक उत्पादों के लिए जैविक संगठनों से छोड़ रहा हूं।

अपने पसंदीदा स्टोर को हिट करने से पहले, देखें कि वे कैसे मापते हैं आपके लिए अच्छा हैं. यह मुफ्त ऐप अपशिष्ट प्रबंधन से लेकर माइक्रोफाइबर प्रदूषण और आपूर्ति श्रृंखला तक हर चीज पर ब्रांडों का मूल्यांकन करता है। इसका पैमाना “बचें” से “शानदार” तक आपको सूचित विकल्प बनाने में मदद कर सकता है।

अपने फ़ीड को नियंत्रित करें

क्या Instagram ऐसे किसी भी ब्रांड को हटा देता है और अस्वीकार कर देता है जो खरीदारी प्रथाओं या नैतिकता को बढ़ावा देता है जिसका आप हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। इसके बजाय अपने फ़ीड को सकारात्मक प्रभावों से भरें। हन्ना रोशेल, एक साल के लिए कपड़े खरीदना बंद करने के बाद, एक उत्साही पुनर्चक्रणकर्ता, सूचनात्मक सुझाव साझा करता है जैसे “अपनी व्यक्तिगत शैली खोजने के 5 तरीके। एम्मा स्लेड एडमंडसन IGTV श्रृंखला “कम सेकेंड हैंड शॉपिंग विद मी” चतुर सार्टोरियल प्रेरणा से भरा है वेनेशिया ला मन्नासब कुछ सचेत उपभोग के बारे में है लेकिन फिर भी फैशन के साथ मज़े करना है।

मैरी क्लेयर पांच भाग्यशाली पाठकों को इस पर अपना हाथ पाने का मौका प्रदान करता है सोच पर खर्च करने के लिए पांच £ 100 वाउचर में से एक. मौका पाने के लिए, कृपया अपनी जानकारी नीचे सबमिट करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published.