“इंस्टाग्राम को भूल जाइए, यहाँ मुझे अपनी माँ से सीधे स्टाइल की सलाह क्यों मिलती है”

एक नया युग फैशन के लिए एक नए दृष्टिकोण की मांग करता है। तेजी से फैशन के चलन और बड़ी खरीदारी को भूल जाइए, इस साल यह आपके कपड़ों को लंबे समय तक बनाए रखने के बारे में है। क्यों? खैर, वैनिश के हालिया शोध से पता चलता है कि 64 प्रतिशत उपभोक्ता मानते हैं कि उन्होंने केवल एक बार कपड़े पहने हैं और 50 प्रतिशत के पास एक ऐसी वस्तु है जिसे उन्होंने कभी नहीं पहना है। इसका बहुत बड़ा पर्यावरणीय प्रभाव है। अध्ययन 2018 के बाद क्वांटिस ने दिखाया कि कपड़ा और जूते उद्योग वैश्विक जलवायु प्रभाव के आठ प्रतिशत से अधिक से बना है। इसके परिणामस्वरूप सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और परिभ्रमण की तुलना में अधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन होगा, कहते हैं एलेन मैकआर्थर फाउंडेशन. हालाँकि, कुछ सरल कदम हैं जो हम उपभोक्ता के रूप में उठा सकते हैं। ब्रिटिश चैरिटी के अनुसार वैप, सभी कपड़ों के सक्रिय जीवन को केवल नौ महीने तक बढ़ाने से उनके वार्षिक कार्बन, पानी और अपशिष्ट पैरों के निशान 20-30 प्रतिशत तक कम हो जाएंगे। फास्ट फैशन FOMO को अलविदा कहने का तरीका इस प्रकार है और अधिक टिकाऊ अलमारी के साथ हैलो …

यह सब रवैये के बारे में है …

“लगता है हारे हुए, हम खरीदारी करने जा रहे हैं,” रेजिना जॉर्ज ने 2004 की सबसे लोकप्रिय फिल्म में कहा मतलबी लडकियां. बड़े पर्दे पर खरीदारी को शगल के रूप में दिखाना पसंद है। से खूबसूरत महिला तथा गलत प्रति सैक्स और शहर तथा शैतान प्राडा पहनता है, ऐसे बहुत से दृश्य हैं जहां एक व्यावसायिक प्रयास के माध्यम से अस्तित्वगत संकट का समाधान किया जाता है। साथ में तेज़ फ़ैशन स्टोर जो 8p . तक के कपड़े बेचते हैं, यह दिमागी दबदबा “दुकान जब तक आप ड्रॉप नहीं करते” हॉलीवुड से मुख्य सड़क पर तेजी से फिसल गया है। यह हमारे पूर्वजों, विशेष रूप से द्वितीय विश्व युद्ध से बचे लोगों के प्रति बहुत अलग रवैया है। 1941 में, युद्ध उत्पादन के लिए कच्चे माल और कारखाने की जगह की रक्षा के लिए, नागरिक कपड़ों को राशन दिया गया था। एक पोशाक के लिए ग्यारह कूपन की आवश्यकता थी जबकि जूते के लिए पाँच की आवश्यकता थी। प्रत्येक वयस्क को शुरुआत में 66 अंक प्राप्त हुए, लेकिन युद्ध के घसीटे जाने पर यह आवंटन कम हो गया। नतीजतन, चीजों की सावधानीपूर्वक समीक्षा की गई। आज एक ईमेल एड्रेस में छह ड्रेस का होना कोई असामान्य बात नहीं है। 1941 में, यह आपके कपड़ों की सारी ताकत होती! खरीदारी करते समय सचेत दृष्टिकोण क्यों न अपनाएं? NS 30 पहनने की चुनौती, मूल रूप से इको एज से लिविया फर्थ द्वारा स्थापित, प्रत्येक खरीदार को खुद से पूछने के लिए प्रोत्साहित करता है:

“क्या मैं इसे 30 बार पहनूंगा?” किसी भी कपड़े को खरीदने से पहले। अगर उत्तर नहीं है, तो इसे वापस रख दें।

“मेक एंड फिक्स” को अपना 2021 का मंत्र बनाएं

युद्धकालीन अभियान के हिस्से के रूप में, लोगों को मौजूदा कपड़ों को लंबे समय तक चलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए “मेक डू एंड मेंड” अभियान शुरू किया गया था। बालों की देखभाल के उत्पादों से लेकर कोहनी के पैड तक, चरण-दर-चरण निर्देशों के साथ नियमित रूप से ब्रोशर वितरित किए गए। 2021 और आजकल के लिए फास्ट फॉरवर्ड 73 प्रतिशत कपड़े या तो जले हुए हैं या लैंडफिल्ड हैं केवल एक या दो उपयोग के बाद। हालांकि, ढेर सारे मुफ्त यूट्यूब ट्यूटोरियल उपलब्ध होने के कारण, एक अनियंत्रित हेम को ठीक करने से लेकर एक बटन को कैसे सीना है, वास्तव में क्षतिग्रस्त कपड़ों को फेंकने का कोई बहाना नहीं है। डरावने पतंगों के लिए, Etsy के पास उन्हें ढकने के लिए बहुत सारे सुंदर पैच हैं। मरम्मत के लिए जिसके लिए पेशेवर दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, क्लॉथिंग अस्पताल देखें मुड़ दो जबकि रेस्टोरी डिजाइनर जूते और बैग बनाने में माहिर है। ब्यूटीशियन इंस्टाग्राममेर सहित फैशन ग्रुप का स्टाइल सीक्रेट है मोनिखो द्वारा कसम खाता हूँ। यह विशेष रूप से सहायक हो सकता है यदि आपको कोई उपयोग की गई वस्तु मिलती है जो बिल्कुल फिट नहीं होती है। हेम को बहुत लंबा उठाने से लेकर नेकलाइन को समायोजित करने तक, एक दर्जी आपके लिए सही फिट को सही करने में सक्षम होगा।

अपना खुद का फैशन सेट करें

फेयर आइल निट, टेलर-मेड डिज़ाइन और सिल्की सॉफ्ट फ़्लैपर शैली में कपड़े शरद ऋतु / सर्दियों ’21 के लिए एक बहुत बड़ा चलन है। हाई स्ट्रीट कामों से भरा है लेकिन क्यों न उद्योग से आगे बढ़कर ऐसी ही प्रेरित चीजों की तलाश करें जो पहले से मौजूद हैं? अस्सी के दशक की जीवंत शोल्डर जैकेट, अपने पिता के पुराने पैटर्न वाले स्वेटर और यहां तक ​​कि कमर की लंबाई के कपड़े के लिए शानदार दिखने वाले कपड़े के लिए अपनी माँ की अलमारी का प्रयास करें। दोस्तों से भी पूछें, अक्सर विरासत को सावधानीपूर्वक निपटाया जाता है लेकिन बक्से में अवांछित होते हैं। यह विंटेज स्टोर्स में भी मछली पकड़ने लायक है। इस महीने, मुझे अपनी चैरिटी शॉप में गुच्ची मॉडल पैंट और ऑक्सफ़ैम ऑनलाइन पर चैनल से प्रेरित बहुत सारे स्वेटर मिले। यह अनुमान लगाया गया है कि 20वीं शताब्दी की शुरुआत से हर साल उत्पादित कपड़ों की मात्रा दोगुनी हो गई है। 2014 में 100 बिलियन प्रति वर्ष.

आपके पास पहले से मौजूद वस्तुओं की खरीदारी करके, आप इस “नई” मांग को तोड़ने में मदद कर सकते हैं।

यदि आपकी कोई पसंदीदा चीज़ थोड़ी हटकर दिखती है, तो वैनिश से मिरेकल रिवाइवल सीरम देखें। एक बार में छह सूती कपड़ों पर काम करके, यह डिस्पोजेबल सीरम दाग हटा देगा, 30C वॉश पर गेंदों को हटाकर रंगों को पुनर्जीवित करेगा, और इन सस्ते दामों को वापस लाने में मदद करेगा।

रासायनिक देखभाल महत्वपूर्ण है

घरेलू वाशिंग मशीन और स्थानीय वाशिंग मशीन के आविष्कार से पहले, कपड़े साफ करना एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया थी। इसके बजाय, दाग हटाना और दाग स्पंज आम थे। आजकल, कॉफी या रेड वाइन के थोड़े से रिसाव के साथ, मशीन में केवल गर्म धुलाई में आइटम डालना आकर्षक हो सकता है। हालांकि, यह आपके कपड़ों के स्थायित्व को काफी कम कर सकता है। उच्च तापमान से सिकुड़न, खिंचाव और यहां तक ​​कि रंग खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके बजाय, एक कूलर सर्किट चुनें। वैनिश ऑक्सी एडवांस फॉर्मूला कोल्ड वॉश (30 डिग्री सेल्सियस) पर भी जिद्दी दाग ​​​​को हटा सकता है। दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए वैनिश पावर जेल फैब्रिक स्टेन रिमूवर ट्राई करें। अपने सिर को रगड़कर, आप कॉलर और आस्तीन जैसे कठिन क्षेत्रों पर आसानी से निशान लगा सकते हैं।

शैली प्रभाव

अपने कपड़ों को अधिक से अधिक दीर्घायु देने के लिए, अपनी अलमारी को ऋतुओं से अलग करने के बजाय समग्र रूप से सोचने का प्रयास करें। हम जानते हैं कि एक तेज़-तर्रार फ़ैशन ब्रांड के लिए एक त्वरित वेतन-दिवस प्राप्त करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन चतुर शैली में बदलाव के साथ, आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपके पास पहले से मौजूद चीज़ों से आप कितना टूट-फूट सकते हैं। लंबी बाजू वाले टॉप के ऊपर हल्की गर्मियों के कपड़े पहनने की कोशिश करें। प्रादा और सिमोन रोचा द्वारा जासूसी किए गए स्लाइड या सैंडल के साथ जोड़े गए मोटे मोज़े एक अप्रत्याशित रूप से आरामदायक मोड़ जोड़ते हैं। लेस टॉप जैसे संवेदनशील आइटम कैज़ुअल डेनिम जैकेट के मुकाबले बहुत अच्छे लगते हैं। या एक स्ट्रैप ड्रेस के ऊपर एक मोटा टर्टलनेक फेंकें, फिर ठंड के दिन जीतने के लिए टाइट्स और टाइट बूट्स के साथ समाप्त करें।

मैरी क्लेयर पांच भाग्यशाली पाठकों को इस पर अपना हाथ पाने का मौका दे रही है सोचा पर खर्च करने के लिए पांच £ 100 वाउचर में से एक. मौका पाने के लिए, कृपया अपनी जानकारी नीचे सबमिट करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published.