एथिकल ज्वेलरी कैसे खरीदें

नैतिक फैशन में अधिक निवेश करने का कदम गति पकड़ रहा है, चाहे वह उपभोक्ता हों जो इस बारे में अधिक जागरूक हों कि वे क्या खरीद रहे हैं या डिजाइनर जो कपड़े बनाने के तरीके को बदल रहे हैं – या आभूषण।

हालांकि मार्गदर्शन के तहत सस्ती खरीदारी को प्रोत्साहित करना हमेशा आकर्षक होता है, वे झूठी अर्थव्यवस्थाएं हो सकती हैं। शुरू करने के लिए, आप कुछ समय के लिए उनके प्यार में पड़ सकते हैं, लेकिन आप हमेशा यह नहीं जानते कि वे कहाँ से आते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आपके गहने कैसे बनते हैं या वे कहाँ से आते हैं – खासकर जब हीरे की बात आती है? बिल्कुल। इसलिए यदि आप अपने व्यापार करने के तरीके को बदलना चाहते हैं और कुछ चीजों में निवेश करना चाहते हैं जो आपको दोषी महसूस नहीं कराती हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

सुझावों के लिए नीचे स्क्रॉल करें और उन एथिकल ज्वेलरी ब्रांड्स की खरीदारी करें जिन्हें हम पसंद करते हैं। और यदि आप अपने वर्तमान गहनों को अधिक नैतिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं या एक नैतिक सगाई की अंगूठी बनाना चाहते हैं, तो हमारे अन्य गाइडों को भी देखना सुनिश्चित करें।

नैतिक गहने क्या हैं?

संक्षेप में, यह गहने हैं जिनका उत्पादन करने वाले लोगों या उस वातावरण पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है जिसमें इसका उत्पादन होता है। इसका मतलब हो सकता है:

  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे उचित व्यापार सामग्री और सरल हीरे जैसे नैतिक तरीके से उत्पादित किए गए थे, सामग्री का उपयोग स्रोत पर वापस खोजा जा सकता है
  • रत्न जैसे पुनर्नवीनीकरण सामग्री का प्रयोग करें
  • कृत्रिम हीरों का प्रयोग
  • बाल श्रम का प्रयोग न करें और उचित मजदूरी और काम के घंटे सुनिश्चित करें
  • नकारात्मक तरीके से पर्यावरण को प्रदूषित या प्रभावित करने वाली विधियों का उपयोग न करें

नैतिक हीरे क्या हैं?

लियोनार्डो डिकैप्रियो 2006 ब्लड डायमंड वास्तव में हीरे के संघर्ष पर प्रकाश डालते हैं, जिसे रक्त हीरे भी कहा जाता है, क्योंकि वे विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में खनन किए जाते हैं, जो तब पैसे का उपयोग हथियार या वित्त युद्ध खरीदने के लिए करते हैं।

इसलिए हीरे के टकराव से बचने के लिए, आप उनके मूल का पता लगाने में सक्षम होना चाहते हैं। आजकल, आप एक ऐसा हीरा खरीद सकते हैं जिसकी खेती तैयार तरीके से की जाती है (और गुणवत्ता उतनी ही अच्छी है), या जौहरी से हीरे खरीद सकते हैं जो किम्बर्ले प्रक्रिया से जुड़ा रहता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि निर्यात किए गए हीरे टकराव से मुक्त हों।

आप प्राचीन तरीके से भी जा सकते हैं जहां आप वास्तव में एक पुराने हीरे का पुनर्चक्रण कर रहे हैं।

प्रयोगशाला हीरे

अधिक से अधिक गहने ब्रांड हीरा व्यापार में प्रवेश कर रहे हैं जिसकी खेती प्रयोगशाला में की जाती है या प्रयोगशाला में निर्मित की जाती है। पेंडोरा ने हाल ही में अपना पहला संग्रह लॉन्च किया, लेकिन लार्क एंड बेरी, लियो एंड लुमी और किमाई जैसे ब्रांड कृत्रिम हीरे के साथ गहने बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

प्रक्रिया को लेकर अभी भी भ्रम है क्योंकि बहुत से लोग यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि प्रयोगशाला में उगाए गए हीरे असली हीरे हैं या नहीं। छोटा जवाब हां है। वास्तव में, अंतर करना संभव नहीं होगा, क्योंकि गुणवत्ता समान है: कैरेट, कट, रंग और स्पष्टता के बारे में सोचें। वे एक मोटे बिना पॉलिश किए हुए रूप में बने होते हैं, और फिर एक हीरे की तरह आकार में काटा और पॉलिश किया जाता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे नैतिक और टिकाऊ हैं।

प्रयोगशाला में विकसित हीरे भी प्रसंस्कृत हीरे की तुलना में थोड़े सस्ते होते हैं, क्योंकि आप खनन प्रक्रिया में कटौती कर रहे हैं और मार्कअप कम है।

नैतिक गहने ब्रांड

जानना चाहते हैं कि खूबसूरत एथिकल ज्वेलरी ब्रांड कहां से खरीदें? अलिघिएरी से रौक्सैन फर्स्ट, वाल्ड से वाशी तक, हीरे के झुमके से लेकर सोने के हार तक, हमारे कुछ पसंदीदा टुकड़ों के लिए खुद को ट्रीट करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.