कैसे यह मशहूर ज्वेलरी ब्रांड स्थिरता के साथ संघर्ष कर रहा है

  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए एक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • जब ब्रिटिश ज्वेलरी ब्रांड मोनिका विनाडर के प्रसिद्ध प्रशंसकों की बात आती है तो हैली बीबर, बेला हदीद और केंडल जेनर हिमशैल के सिरे पर होते हैं।

    ब्रांड की स्थापना मोनिका विनाडर और उनकी बहन गैब्रिएला ने लगभग बीस साल पहले नॉरफ़ॉक के एक स्टूडियो से की थी, जो मोनिका के शानदार देश का घर भी है। यह अपने कालातीत डिजाइनों के लिए जाना जाता है, जिसमें सोने की चेन कंगन और रंगीन प्राकृतिक पत्थर शामिल हैं, जिन्हें विभिन्न तरीकों से पहना जा सकता है।

    पिछले दो दशकों में इसमें बड़े बदलाव हुए हैं और इसके बिजनेस मॉडल में सबसे प्रमुखता से काम किया है। यहां, मोनिका ने अपनी सफलता के पीछे के रहस्य के साथ-साथ संपूर्ण कैप्सूल संग्रह बनाने का तरीका साझा किया।

    जब से आपने पहली बार शुरुआत की है तब से मोनिका विनाडर कैसे विकसित हुई हैं?

    जब मैंने और मेरी बहन ने पहली बार कंपनी की स्थापना की, तो एक सेमी-फाइन ज्वेलरी श्रेणी थी जो वास्तव में अभी तक अस्तित्व में नहीं थी और हम सस्ते, रोज़मर्रा की लक्जरी वस्तुओं को बनाने के लिए स्टर्लिंग चांदी पर 18 कैरेट सोने के सिंदूर का उपयोग करने में अग्रणी थे, जिन्हें महिलाएं खरीद सकती थीं। आज डेमी-फाइन स्पेस में कई और ब्रांड हैं जो देखने में अद्भुत हैं। इस वृद्धि ने हमें उस अनुभव में और अधिक मौलिक और रचनात्मक होने के लिए प्रेरित किया है जो हम अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं जबकि हमारी मूल दृष्टि के प्रति सच्चे रहते हैं।

    हाल के वर्षों में हमने जिस पर अविश्वसनीय रूप से बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है, वह पर्यावरणीय प्रभाव और सामाजिक प्रभाव के लिए हमारी पहल है; डिजाइन और स्थायी रूप से उत्पादित कार्यों का निर्माण करते हैं जो उस गुणवत्ता, सुंदरता या पहुंच का त्याग नहीं करते हैं जिसके लिए ब्रांड जाना जाता है और जहां भी और जब भी हम सार्थक तरीके से हमारे समुदाय को वापस कर सकते हैं।

    आपने इसे उन ब्रांडों में से एक के रूप में फिर से कैसे खोजा जो प्रभावितों और मशहूर हस्तियों को पसंद है?

    हमारे पास क्रिस्टी टर्लिंगटन, जेनिफर लोपेज और एमी सॉन्ग जैसी महिलाओं के साथ शुरू से ही प्रसिद्ध प्रशंसक हैं, जिन्हें नियमित रूप से हमारे डिजाइन पहने देखा गया था और हाल ही में बेला हदीद, एमिली राताजकोव्स्की और केटी होम्स द्वारा डिजाइन किया गया था। मैं हमेशा इन महिलाओं को देखने के लिए उत्साहित हूं, जिन्हें स्टाइल आइकॉन माना जाता है, जो एमवी का चयन करना जारी रखती हैं। मुझे लगता है कि यह हमारे द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले डिज़ाइन की कालातीतता और इन फैशन लीडर्स की स्थायी ब्रांडों की खरीदारी और पहनने की इच्छा के बारे में बात करता है।

    आपने स्थिरता की दिशा में एक स्पष्ट बदलाव किया है। आप किन मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं?

    हम, हमारे सभी आपूर्तिकर्ताओं के साथ, कई वर्षों से एक जिम्मेदार ज्वेलरी बोर्ड द्वारा प्रमाणित किए गए हैं।

    हम अपने सभी उत्पादों के लिए 100% पुनर्नवीनीकरण सोने और स्टर्लिंग चांदी का उपयोग करके कार्बन उत्सर्जन को कम करने में अविश्वसनीय रूप से सफल रहे हैं, पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य पैकेजिंग पर स्विच करें, कार्बन तटस्थ वितरण शुरू करें और हमारी आपूर्ति श्रृंखला में 85% नमूना उपयोग प्लास्टिक के लिए स्थायी विकल्प प्राप्त करें। हमने उन सभी कार्यालयों और स्टोरों में अक्षय ऊर्जा की ओर भी रुख किया है जहां ऊर्जा आपूर्ति पर हमारा सीधा नियंत्रण होता है।

    अंत में, हम अपनी सभी वस्तुओं पर 5 साल की वारंटी प्रदान करते हैं और उस अवधि के भीतर इसे मुफ्त में मरम्मत या बदल देंगे। हमने देखा है कि यह हमारे ग्राहकों को अपने काम के पुनर्निर्माण, मरम्मत, रीसायकल करने, अधिक स्थायित्व और दीर्घायु बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है जो संस्कृति को त्यागने में मदद करता है।

    क्या फैशन उद्योग में टिकाऊ होने की कोशिश करना एक चुनौती है?

    हां – यह आसान या त्वरित तरीका नहीं है, लेकिन यह सही है। यात्रा शुरू करना बहुत अच्छा था – बहुत अधिक शिक्षा की आवश्यकता है और व्यवसाय के कई अलग-अलग क्षेत्रों पर विचार करना है – उत्पाद और निर्माण, आपूर्ति श्रृंखला, हरित ऊर्जा, पैकेजिंग, परिवहन – सूची जारी है! हमने जल्दी ही महसूस किया कि वास्तविक परिवर्तन रातोंरात नहीं होता और इस प्रक्रिया को तेज नहीं किया जा सकता।

    हम कई वर्षों से स्थिरता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हमने जो किया है उस पर बहुत गर्व है – एक सकारात्मक लक्जरी तितली पुरस्कार प्राप्त करना क्योंकि इस क्षेत्र में हमारे काम की मान्यता ब्रांड के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर था। काम करने और जीने के अधिक टिकाऊ तरीके पर स्विच करना वास्तव में एक ऐसी यात्रा है जहां हमें लगातार नई जानकारी मिल रही है और हम इसके साथ अनुकूलन और बढ़ने के लिए खुद को चुनौती देना जारी रखेंगे।

    आपने हमेशा कालातीत काम पर ध्यान केंद्रित किया है, क्या यह गहने संग्रह कैप्सूल बनाने की कुंजी है?

    एक ब्रांड के रूप में, हम इस विचार के साथ डिजाइन करते हैं कि हमारा काम ग्राहक के गहने कैबिनेट में हमेशा के लिए रहेगा। हमारे कार्यों को बार-बार किया जा सकता है और कई उत्कृष्ट कृतियाँ हैं जिन्हें कई अलग-अलग तरीकों से रीसेट किया जा सकता है। मुझे लगता है कि यह गुणवत्ता और अच्छे डिजाइन के बारे में है – अच्छा शिल्प कौशल और अच्छा डिजाइन आखिरी है, वे आपको वर्षों तक ले जाते हैं और एक अधिक टिकाऊ विकल्प हैं।

    क्या आपके पास अधिक स्थायी रूप से खरीदारी करने के लिए कोई सुझाव है?

    • पहले अपनी अलमारी की खरीदारी करें। हममें से अधिकांश के पास अपनी अलमारी – या गहनों के बक्सों में ऐसी चीजें होंगी – जिन्हें हम पूरी तरह से भूल चुके हैं। इससे पहले कि आप कुछ नया खरीदें, यह पुनर्मूल्यांकन करने लायक है कि आपको पहले से क्या देखना है कि क्या आप इसमें नया जीवन फूंक सकते हैं। ग्रह और आपके बटुए के लिए बेहतर!
    • जब भी संभव हो, प्राचीन वस्तुओं की खरीदारी करें या साइकिल से बने कार्यों की तलाश करें।
    • अपने लिए जिम्मेदारी लें – यह समझने के लिए अपना स्वयं का शोध करें कि आपको कपड़ों के ब्रांड या ब्रांड शब्दावली में क्या देखना चाहिए

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.