“मैंने अपने बच्चों की अलमारी को और अधिक टिकाऊ कैसे बनाया”

आपके पास एक पुन: प्रयोज्य शॉपिंग बैग हो सकता है, स्कूल के किनारे साइकिल और धातु के लिए प्लास्टिक के तिनके बदल सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी पर्यावरण पर बच्चों के वार्डरोब के प्रभाव के बारे में सोचा है? जब फास्ट फैशन की बात आती है, तो बच्चों के कपड़े उद्योग का एक बड़ा हिस्सा हैं। पजामा से लेकर कार्टून से लेकर फैंसी कॉस्ट्यूम तक, हाईस्ट्रीट चेन लगातार फैशनेबल एलईडी वस्तुओं को पंप कर रहे हैं। बनाए रखने की कोशिश एक दुष्चक्र हो सकता है। और यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बच्चों के लिए वार्डरोब जल्दी से भारी और भारी हो सकता है। एक तिहाई माता-पिता स्वीकार करते हैं कि उन्होंने अपने बड़े हो चुके बच्चों के कपड़े फेंक दिए हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि उनके साथ और क्या करना है, जिसका अर्थ है कि हर साल 73 प्रतिशत कपड़ों को या तो जला दिया जाता है या लैंडफिल में रख दिया जाता है केवल एक या दो उपयोग के बाद।

हालांकि यह काफी भारी लग सकता है, रैप के अनुसार, यूके में, यदि हम में से प्रत्येक ने कपड़ों की खरीदारी, पोशाक और निपटान के तरीके को बदल दिया, तो हम अपने कार्बन और अपशिष्ट पदचिह्न को 10 से 20 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। एक सेकंड के लिए कल्पना कीजिए कि आपको अर्ल की कर्म-चालित दुनिया में स्थानांतरित कर दिया गया था। मरम्मत से लेकर किराए तक, यहां बच्चों के लिए अधिक टिकाऊ अलमारी बनाने के सात टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं …

लेबल को ध्यान से पढ़ें

खेलने के एक गन्दा दिन से लेकर पार्क में कीचड़ भरे दौड़ तक, बच्चों के कपड़े दैनिक आधार पर लेते हैं (हर घंटे पढ़ें)! इसे ध्यान में रखते हुए, अपने बच्चों की अलमारी में टिकाऊ सामग्री को शामिल करने का प्रयास करें। सामग्री पर शोध करना और लेबल को ध्यान से पढ़ना खरीदारी के प्रति अधिक जागरूक दृष्टिकोण अपनाने का एक शानदार तरीका है। जहां संभव हो जैविक कपास चुनें। इसमें पारंपरिक कपास की तुलना में 91 प्रतिशत कम पानी का उपयोग होता है। समय की कसौटी पर खरा उतरने वाली चीजों की तलाश में सिंथेटिक सामग्री आकर्षक हो सकती है। हालांकि, इसके बजाय पॉलिएस्टर और नायलॉन को पुनर्नवीनीकरण वाले से बदलने का प्रयास करें। अधिकांश पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर प्लास्टिक की बोतलों से बने होते हैं, लेकिन पुनर्नवीनीकरण नायलॉन अपशिष्ट पदार्थों और यहां तक ​​​​कि मछली पकड़ने के जाल से भी बनाया जाता है। सन भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह अधिकांश सामग्रियों की तुलना में बहुत कम पानी का उपयोग करता है। जब पशु कल्याण की शर्तें पूरी होती हैं, तो ऊन पर्यावरण के अनुकूल विकल्प भी हो सकता है। इसकी उच्च तेल सामग्री के कारण यह प्राकृतिक रूप से जल-विकर्षक भी है। जब विनम्र प्रतिरोधी जूते की बात आती है, तो पीवीसी के बजाय प्राकृतिक रबर के कुओं की तलाश करें। मज़ेदार मुद्रित संस्करणों के लिए मड्डी पुडल्स और ऐगल आज़माएं।

आराम से खेलो

हालांकि गर्म धुलाई के दौरान कपड़े धोने की मशीन में दाग और गंदे कपड़े फेंकना आकर्षक हो सकता है, यह वास्तव में कपड़ों के जीवन को कम कर सकता है। उच्च तापमान से सिकुड़न, खिंचाव और यहां तक ​​कि रंग खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके बजाय एक कूलर सर्किट चुनें। वैनिश ऑक्सी एडवांस फॉर्मूला ठंडे धोने (30 डिग्री सेल्सियस) से भी जिद्दी दाग ​​​​को हटा सकता है। उसका क्रिस्टल व्हाइट जेल फॉर्मूला नवजात शिशु और हल्के रंग के पजामा को फिर से चमकाने के लिए एकदम सही है। जैसा कि कोई भ्रम नहीं है, यह नींद न आने वाले माता-पिता के लिए एकदम सही है। समय के साथ ग्रे और सुन्नता से निपटने के लिए बस प्रत्येक धोने में एक खुराक जोड़ें। कपड़ों के जीवनकाल को बढ़ाने के लिए रंग संरक्षण भी महत्वपूर्ण है। कपड़ों को चमकीले रंग में रखने के लिए, मल्टी पावर फॉर्मूला आज़माएं। 30 डिग्री सेल्सियस पर चॉकलेट और घास सहित दाग हटाता है, बच्चों की पार्टी के बाद यह एक सुपरहीरो आइटम है। तंतुओं के भीतर गहरी गंध से निपटने के द्वारा, यह ट्यूल परी पोशाक के लिए एकदम सही है जो थोड़ा खराब दिखता है।

होशियार खरीदारी करें

अपने पसंदीदा रंगों और टीवी पात्रों को बदलने से लेकर अचानक विकास की गति तक, लंबी उम्र को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए एक स्टोर एक खान क्षेत्र हो सकता है। हालाँकि, अपनी अलमारी में जोड़ने के लिए नई वस्तुओं का चयन करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। पर्यावरण ब्लॉग के संस्थापक वेंडी ग्राहम कहते हैं, “जहां तक ​​बच्चों का सवाल है, एक उत्पाद जो अक्सर लंबे समय तक रहता है, वह अभी भी विकास के लिए उपयुक्त है।” नैतिक फाइबर. “ज्यादातर बच्चे बड़े होते हैं, लेकिन बाहर नहीं, इसलिए हथकड़ी जिन्हें ऊपर और नीचे घुमाया जा सकता है, एक सौदा हो सकता है। वर्तमान में सिलाई की तलाश में आप ऊपर या नीचे कर सकते हैं। कमरबंद में, उन तारों की तलाश करें जिन्हें अधिकतम दीर्घायु के लिए आवश्यकतानुसार अंदर और फिर बाहर निकाला जा सकता है। बच्चे के अनचाहे या बिना धुले कपड़ों को कभी भी फेंके नहीं। इसके बजाय इसे परिवार के अन्य सदस्यों, दोस्तों या यहां तक ​​कि प्लेग्रुप को भेजें। आप इसे दान में भी दे सकते हैं या इसे ऑनलाइन बेचकर अतिरिक्त पैसा भी कमा सकते हैं। बच्चों के कपड़ों का सही टिकाऊ ब्रांड देखें थोड़ा और अधिक. प्रत्येक टुकड़े को “बढ़ते कपड़े” के रूप में वर्णित किया गया है और एक टुकड़े में अविश्वसनीय सात अलग-अलग आकारों में फिट बैठता है। इसका मतलब यह है कि एक कपड़ा सात अन्य की जगह ले सकता है, जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है और फैलता है।

कुछ टीएलसी दिखाएं

ब्रिटिश चैरिटी WRAP के अनुसार, सभी कपड़ों के सक्रिय जीवन को नौ महीने तक बढ़ाने से ब्रिटेन के वार्षिक कार्बन, पानी और अपशिष्ट पदचिह्न में 20-30 प्रतिशत की कमी आएगी। आपको YouTube ट्यूटोरियल का ढेर मिलेगा जो बताता है कि कैसे आसानी से ढीले बटनों को सीना या टूटे हुए ज़िप को ठीक करना है। आप कपड़ों को देखकर और कमजोरियों को देखकर भी नुकसान को रोक सकते हैं। घुटने और कोहनी के पैच के लिए Etsy की जाँच करें जिसे सिल दिया जा सकता है या यहाँ तक कि इस्त्री भी किया जा सकता है। गेंडा से लेकर ड्रेगन तक, हर छोटे के लिए कुछ न कुछ है।

सभी कपड़ों के जीवन को नौ महीने तक बढ़ाने से ब्रिटिश कपड़ों के वार्षिक कार्बन, पानी और अपशिष्ट पदचिह्न में 20-30 प्रतिशत की कमी आएगी

कुछ अच्छी खरीदारी करें

हाई-चेन चेन से बचें और इसके बजाय इस्तेमाल किए गए कपड़ों की दुकानों का पता लगाएं। यूके में हर साल 350,000 टन से अधिक कपड़े लैंडफिल में समाप्त हो जाते हैं तो यह सही स्वेटर या रेनकोट जो आप ढूंढ रहे हैं वह शायद पहले से मौजूद है। यदि आपके पास व्यक्तिगत रूप से स्टोर में घूमने का समय नहीं है, तो ऑनलाइन बहुत सारे विकल्प हैं। ईबे पर उम्र और लिंग के आधार पर “बंडल” खोजने का प्रयास करें ताकि लागत प्रभावी कपड़ों के संग्रह की खोज की जा सके। ऑक्सफैम ऑनलाइन पर आपको 0 महीने से जूते से लेकर बाहरी कपड़ों तक सब कुछ मिल जाएगा। आप फेसबुक मार्केटप्लेस या यहां तक ​​कि अपने पड़ोस के समूह सहित साइटों पर बहुत सारे अवांछित कपड़ों के उपहार पा सकते हैं। इससे पहले कि आप वैनिश के मिरेकल रिवाइवल सीरम के साथ रिफ्रेशिंग आइटम का उपयोग करें। एक बार में छह सूती कपड़ों तक काम करने से, यह एक शॉट सीरम दाग हटा देगा, 30C वॉश पर गेंदों को हटाकर रंगों को पुनर्जीवित करेगा, जिससे खरीदारी और भी सुखद हो जाएगी।

एमी बैनरमैन, मां, स्टाइलिस्ट और पोर्ट्रेट कंपनी की संस्थापक सीखने वाले बच्चे जहां बच्चों को प्राचीन कपड़ों में स्टाइल किया जाता है, विशेषज्ञों के पास इस्तेमाल किए गए उपयोगों पर नजर है। वह नियमित रूप से अपनी शर्तें साझा करती हैं instagram. “बच्चों के लिए कुछ नया खरीदने का कोई मतलब नहीं है, वे प्रत्येक वस्तु को इतने कम समय के लिए पहनते हैं कि वह नया उपयोग किया जाता है,” वह कहती हैं। “मुझे विंटेज अमेरिकाना के लिए मछली पकड़ना पसंद है। लिटिल रेड कैक्टस विंटेज सस्ती है और इसका एक अच्छा संस्करण है। छोटे मशरूम Bobo Choses, Mini Rodini और Osh Kosh सहित सभी बेहतरीन किड्स ब्रांड्स के साथ एक एक्सपर्ट क्यूरेटर है। मैं सप्ताह में कई बार अपनी स्थानीय चैरिटी की दुकानों पर जाता हूं और हमेशा मजेदार प्रिंट ढूंढता हूं, मिकी माउस, डेनिम या धारीदार हर चीज हमेशा हमारे साथ घर आती है।

किराए पर लेना एक स्पष्ट विवेक के बराबर होता है

चूंकि बच्चे केवल दो वर्षों में सात कपड़ों के आकार से बड़े हो जाते हैं, इसलिए तेजी से बढ़ते फैशन चक्र में फंसने से बचने के लिए किराए पर लेना भी एक बढ़िया विकल्प है। के अनुसार सर्कस, किराये की सदस्यता वाला एक ऑनलाइन स्टोर, माता-पिता अपने बच्चे के जन्म के बाद पहले दो वर्षों में बच्चों के कपड़ों के लगभग 280 टुकड़ों का उपयोग करते हैं। अधिकांश कपड़े केवल अधिकतम 2 या 3 महीने के लिए ही उपयोग किए जाते हैं। पेटागोनिया और एडिडास सहित ब्रांडों के साथ सर्कस की सदस्यता लगभग £ 16.90 प्रति माह से शुरू होती है। वे हमेशा एक अस्थिर माँ बनने के लिए मातृत्व कपड़ों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करते हैं। बंडली यूके स्थित साइट है जो एक निश्चित मासिक किराये की कीमत भी प्रदान करती है। अपने स्वयं के ब्रांडों के साथ, उन्होंने मोरी और मिनी रोडिनी सहित प्रीमियम कंपनियों के साथ मिलकर काम किया है, किराये का बीमा शामिल है, जिसका अर्थ है कि जीत के गलत होने पर आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। जबकि, छोटा लूप टिकाऊ पैकेजिंग में कपड़ों के उपकरण भेजता है जिन्हें आप आवश्यकतानुसार लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं। जब हो जाए, तो बस इसे किसी और के आनंद लेने के लिए फिर से सबमिट करें। डिजाइनर प्रशंसकों के लिए, एक नज़र डालें अलमारी मेरा मुख्यालय जिसमें स्पेशल किड्स सेक्शन है। गुच्ची से लेकर राल्फ लॉरेन तक, यह अधिक विशेष अवसरों के लिए एक स्मार्ट विकल्प है।

इको पेरेंट्स के लिए बने रहें

कुछ पर्यावरण माता-पिता को अपनी “अनुसरण करें” सूची में जोड़ें। जब एरिन रोड्स AKA दुष्ट अदरक अपने बच्चे के स्कूल को मिट्टी के कपड़ों के लिए एक पुन: प्रयोज्य गीला बैग प्रदान करने के बारे में प्रकाशित, उसने अन्य माता-पिता की एक पूरी स्ट्रिंग को सूट का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। केट अर्नेल, सिक्स वीक्स टू ज़ीरो वेस्ट के लेखक नियमित रूप से ऑर्गेनिक टॉडलर मीटिंग साझा करते हैं, लेकिन निकोला एल्ड्रिज से बहुउद्देशीय माँ तैयार स्कूल यूनिफॉर्म के बारे में बहुत सारे सुझाव देता है और अनुयायियों को प्लास्टिक फ्री जुलाई जैसी पहल में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

मैरी क्लेयर पांच भाग्यशाली पाठकों को इस पर अपना हाथ पाने का मौका प्रदान करता है सोच पर खर्च करने के लिए पांच £ 100 वाउचर में से एक. मौका पाने के लिए, कृपया अपनी जानकारी नीचे सबमिट करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published.