राज बावा ने तोड़ा पाकिस्तानी गेंदबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड:फाइनल में 5 विकेट लेने के बाद कपिल देव के स्पेशल क्लब में शामिल हुए राज; बल्ले से भी दिखाया दम

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया के ऑलराउंडर राज बावा ने इतिहास रच दिया है। राज बावा ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए केवल 31 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। पांच विकेट लेने के साथ ही राज बावा ने रिकॉर्ड्स की बारिश कर डाली।

फाइल में इंग्लैंड ने भारत के सामने 190 रन का टारगेट रखा था, जिसे भारतीय टीम ने 47.4 ओवर ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल किया। जीत में निशांत सिंधु ने 54 गेंदों पर नाबाद 50 और उपकप्तान शेख रशीद ने भी 50 रन की शानदार पारी खेली।

फाइनल में सबसे बढ़िया प्रदर्शन
राज बावा अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में 5 विकेट लेने वाले भारत के पहले और दुनिया के सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले साल 2006 के टूर्नामेंट में पाकिस्तान के अनवर अली ने भारत के खिलाफ पांच विकेट चटकाए थे। अनवर ने 35 रन देकर 5 विकेट लिए थे, जबकि राज ने 31 रन देकर सभी विकेट अपने नाम किए। फाइनल में किसी भी गेंदबाज का ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।

साथ ही फाइनल में किसी भी भारतीय गेंदबाज ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा। बावा से पहले पीयूष चावला ने 2006 के फाइनल में 4/8 के आंकड़े दर्ज किए थे। 2020 के फाइनल में रवि बिश्नोई ने भी 30 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे।

कपिल देव की लिस्ट में बनाई जगह
राज बावा पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव के एक स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं। दरअसल, ICC के किसी एक टूर्नामेंट में 150 से ज्यादा रन और एक पारी में 5 विकेट लेने वाले राज कपिल देव के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने।

कपिल देव ने 1983 के वर्ल्ड कप के 8 मैचों में 303 रन बनाए थे, जबकि 12 खिलाड़ियों को भी आउट किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कपिल ने 43 रन देकर 5 विकेट लिए थे। वहीं, राज बावा की बात करें तो उन्होंने इस U-19 वर्ल्ड कप के 6 मैचों में 252 रन बनाने के अलावा 9 विकेट चटकाए। फाइनल में उनके खाते में भी 5 विकेट देखने को मिले और उन्होंने टारगेट का पीछा करते हुए 35 रन की पारी भी खेली।

यूगांडा के खिलाफ खेली थी दमदार पारी
यूगांडा के खिलाफ राज बावा ने लीग स्टेज में 162 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस टूर्नामेंट में किसी भी खिलाड़ी बल्ले से ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा। बावा ने नंबर-4 पर खेलते हुए 108 गेंदों पर 162 रन बनाए थे। इस पारी में उन्होंने 14 चौके और 8 छक्के जड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.