रिक्सो के संस्थापक हेनरीएटा और ओरलाघ ने अपने नए एसएस22 संग्रह, स्थिरता और लॉन्च डेनिम पर

  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा खरीदी जाने वाली कुछ वस्तुओं के लिए एक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • हेनरीएटा रिक्स और ओरलाघ मैकक्लोस्की ने पहली बार 2015 में रिक्सो लॉन्च किया और अपने ग्राहकों के साथ विंटेज डिजाइन और अद्वितीय प्रिंट के अपने प्यार को साझा किया। कुछ वर्षों में तेजी से आगे बढ़े और उन्होंने लंदन फैशन वीक में वसंत / गर्मियों 2022 संग्रह का पूर्वावलोकन किया।

    उनका नया संग्रहालय, जो अगले साल मार्च में लॉन्च किया जाएगा, (उम्मीद है) बहुत लंबे समय तक घर के अंदर फंसे रहने के बाद छुट्टी पर लौटने का जश्न मनाता है। यही वह मूड है जिसकी हम सभी को जरूरत थी। क्रोकेट, रंगीन रिक-रेस और फीता के साथ समाप्त ठोस और मुद्रित दोनों टुकड़ों में सुंदर ग्रीष्मकालीन कपास और बिस्तर की कल्पना करें। नए कढ़ाई वाले कॉलर, नेकलाइन और पफ्ड स्लीव्स के साथ बटन वाले कपड़े, साथ ही क्लासिक आकार भी हैं जिन्हें नए प्रिंटों में फिर से डिज़ाइन किया गया है।

    मैं ऑरलाघ और हेनरीएटा के साथ बैठकर यह सब बातें कर रहा था।

    संग्रहालय के पीछे क्या प्रेरणा थी?

    इंच: ऑफिस में सभी को बस यही लगा कि उन्हें अभी भी छुट्टी की जरूरत है। इसलिए हमने संग्रह को बॉन वॉयेज कहा। हमने कई पुराने अमेरिकी होटल मेल देखे, विशेष रूप से साठ के दशक से मियामी और रंग से प्रेरित हुए। स्कार्फ के लिए, हमने इस मैक्सिकन प्रेरणादायक प्रिंट की तरह महसूस किया और यह फ्लोरिडा और मियामी जैसे विभिन्न रिसॉर्ट्स में पुराने स्मारिका स्कार्फ से प्रेरित है। वास्तव में, यह वही था जो हम अगले साल इस समय के लिए पहनना चाहते थे। यह वास्तव में मजेदार और वास्तव में सुखद है।

    हेनरीएटा: ओरलाग ने एक प्रिंट चित्रित किया जिसमें छोटी मारका लड़कियां और नारियल और छोटी हूला हूप महिला है, यह सब बहुत जीवंत है।

    इंच: मुझे लगता है कि लोग शायद इस मानसिकता से बाहर हो गए हैं कि आप केवल तभी कपड़े पहन सकते हैं जब आप कहीं जा रहे हों क्योंकि जाहिर है कि पिछले डेढ़ साल में हमारे पास वास्तव में जाने के लिए कुछ भी नहीं था। उन्होंने महसूस किया है कि आपके कपड़े पहनने का तरीका वास्तव में आपके मूड को प्रभावित करता है। हमारे संग्रह में ऐसे टुकड़े हैं जिन्हें आप दिन के दौरान पहन सकते हैं, लेकिन आप वास्तव में अच्छा और अपने आप में आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

    जब आपने पहली बार शुरुआत की थी, तब आप एक शादी में जा रहे थे। यह कैसे बदल गया है?

    इंच: लोगों ने सोचा कि आपको दिन में कभी भी ड्रेस नहीं पहननी चाहिए। मुझे पता है कि कपड़े और व्यायाम सिर्फ एक ऐसा चलन है क्योंकि इसने लोगों को यह एहसास कराया है कि आप चीजों को स्वतंत्र रूप से पहन सकते हैं और यह सिर्फ शादी के लिए नहीं है। COVID ने शायद इसे और भी आगे बढ़ा दिया है। आप हर चीज को अलग-अलग तरीके से तैयार कर सकते हैं और वास्तव में अपने कपड़ों से मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। हम निश्चित रूप से इसे प्रोत्साहित करना चाहते हैं, क्योंकि हम वास्तव में किसी नीति का पालन नहीं कर रहे हैं। इसे अलग तरह से डिजाइन करके आप इससे अधिक लंबी उम्र प्राप्त करेंगे।

    आपको क्या लगता है कि जब से आपने पहली बार शुरुआत की है, आपके पोर्टफोलियो और व्यवसाय समग्र रूप से कैसे बदल गए हैं?

    हेनरीएटा: हमने हमेशा खुद से कहा कि हम वास्तव में उपभोक्ताओं से सीधे बात करना चाहते हैं और अपने ग्राहकों से सीधे बात करना चाहते हैं, इसलिए हमने ब्रांड लॉन्च करने के दो महीने के भीतर अपना पहला स्टोर खोल दिया। हमारी अपनी वेबसाइट थी और फिर कोवेंट गार्डन में हमारा एक स्टोर था ताकि हम उस ग्राहक से मिल सकें और फिर स्पष्ट रूप से अंतरराष्ट्रीय बन सकें।

    यह एक थोक फोकस बन गया और हमने पूरी दुनिया में दरवाजे खोल दिए और फिर COVID स्पष्ट रूप से और सचमुच एक रात में 150 दरवाजे बंद हो गए। इसने सभी को प्रभावित किया, इसलिए हमने एक ऑडिट किया और खुद से पूछा कि हम क्या चाहते हैं कि रिक्सो किस लिए खड़ा हो। हमने सोचा था कि उत्पाद एक बड़ी जीवनशैली होगी और हमने सुनिश्चित किया कि लोग इसे अलग-अलग तरीकों से पहन सकें। हम उपभोक्ताओं के लिए सीधे होने की अपनी जड़ों पर वापस जाना चाहते थे और अपने चैनलों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे ताकि हमारे ऑनलाइन स्टोर और फिर हमारे स्टोर भी हों और सुनिश्चित करें कि हम ग्राहकों के साथ दो तरह से बातचीत करें ताकि हम उनसे सीख सकें।

    इंच: मुझे लगता है कि डिजाइन के लिए एक समान दृष्टिकोण नहीं बदला है। यह इस विश्वास के बारे में अधिक है कि हम जो पसंद करते हैं और ग्राहक को पसंद करते हैं, हम अलग-अलग बदलाव कर सकते हैं। इस हल्के हरे रंग की पोशाक की तरह हम दो साल पहले वापस लाए थे, हमने सोचा नहीं होगा कि ग्राहकों को यह मिलेगा क्योंकि हम इतने भारी थे, लेकिन अब ग्राहक रिक्सो को समझता है और वह बिल्कुल एक पोशाक काटना पसंद करेगी और इसे अलग-अलग प्रिंटों में चाहेगी और रंग की।

    मुझे लगता है कि ब्रांड को बस थोड़ा सा विकसित करने की जरूरत है और इसके सफल होने के लिए आपको एक निश्चित कट और निश्चित आकार के लिए जाना जाना चाहिए। और बनावट के साथ भी ऐसा ही है। जैसे कि हम प्रिंट के लिए बहुत अधिक थे, हमने सोचा कि हम कपास या विस्कोस नहीं बना सकते हैं, भले ही हम बहुत गर्म होने पर पहनना चाहते थे। यह बहुत अच्छा है कि हमें ऐसा लगता है कि हम रचनात्मक तरीके से अलग-अलग तरीकों से निकल सकते हैं और फिर वास्तव में सफल हो सकते हैं।

    जूते और हैंडबैग में आपकी पहचान हो गई है, क्या कोई अन्य कार्य पाइपलाइन में हैं?

    इंच: यह अच्छा है कि ग्राहक हमसे अलग चीजें चाहता है! भविष्य में किसी बिंदु पर, हम भी अंदरूनी बनाना चाहते हैं। हमने अपने प्रिंट का इस्तेमाल अपने ऑफिस के सोफे पर किया है। हालांकि, वे खुद को साज-सामान के लिए उधार देते हैं। लेकिन हम वास्तव में पहले महिलाओं के कपड़ों को तेज करना चाहते हैं। हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि हमारे ग्राहक हमें पहनने पर वास्तव में आत्मविश्वास महसूस करें।

    हेनरीएटा: जनवरी में, हम जींस का अपना टिकाऊ संग्रह शुरू करेंगे। हम अपने आपूर्तिकर्ताओं से बात कर रहे हैं और इसे विकसित कर रहे हैं और वास्तव में अपने ग्राहकों को सुन रहे हैं, हम कह सकते हैं कि लोग यही चाहते हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम हर चीज के बारे में एक स्थायी दृष्टिकोण से भी सोच रहे हैं और इसे सर्वोत्तम संभव तरीके से संप्रेषित कर रहे हैं।

    इंच: और फिर हम अपनी साइज रेंज भी बढ़ा रहे हैं। हम आकार २० तक जा रहे हैं और हम २४ आकार में डिज़ाइन को पूर्ण बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हम इसे सही तरीके से करने में समय बिताना चाहते हैं, हम लोगों को वास्तव में आत्मविश्वास महसूस करने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं।

    हेनरीएटा: यह न केवल आकार के भीतर है, बल्कि यह लोगों की उम्र के भीतर और सभी अलग-अलग उम्र में भी है, जहां हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हम ग्राहकों को यह महसूस कराने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि वे इस लाल पोशाक को पहन सकते हैं और अद्भुत महसूस कर सकते हैं। हम एक ब्रांड के रूप में विकसित होने के साथ-साथ और अधिक शामिल होना चाहते हैं।

    ब्रांड कैसे अधिक टिकाऊ हो रहा है?

    हेनरीएटा: यह हमेशा हमारे दिमाग में रहा है, जैसे कि जब हम आपूर्तिकर्ताओं का चयन करते हैं या जब हम वस्तुओं की शिपिंग कर रहे होते हैं, तो हमारे पास एक बड़ा आपूर्ति आधार नहीं होता है, हमारे पास एक छोटी आपूर्ति होती है, हम कई अलग-अलग कारखानों के साथ नहीं दिखाते हैं। कुछ फास्ट फैशन ब्रांड 20 अलग-अलग आपूर्तिकर्ताओं के साथ नमूने डिजाइन करेंगे, यह देखने के लिए कि कौन सबसे सस्ता आता है।

    हम जानते हैं कि हम अपनी प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह हमारे ग्राहकों को शिक्षित करने और हमारे प्रधान कार्यालय और इसके भीतर सभी को शिक्षित करने के बारे में है। इसलिए हमारे पास टीम के भीतर नामित एक स्थिरता प्रतिनिधि है।

    इंच: ऑफिस में भी बहुत छोटे-छोटे काम हो सकते हैं और हम कुछ भी बर्बाद करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। यदि हम फैशन शो के लिए सामग्री का उपयोग करते हैं, तो हम इसे किसी और चीज़ के साथ पुन: उपयोग करेंगे, वही हमारे शो में प्रॉप्स के लिए जाता है। यह हमारे द्वारा खरीदी और उपयोग की जाने वाली हर चीज से मूल्य प्राप्त करने के बारे में है। हम अभी भी रेशम बनाते हैं, लेकिन हम इसे हमेशा चीन में कारखाने के साथ करेंगे क्योंकि रेशम मिल कमोबेश उसी क्षेत्र में है जहां हम उत्पादन करते हैं।

    यह सामग्री प्राप्त करने और उसी क्षेत्र में प्रदर्शन प्राप्त करने के बारे में है जैसा आप उत्पादन कर रहे हैं। तो आप दुनिया भर में उड़ने वाली चीजें नहीं हैं और सिर्फ एक बर्बादी हैं। लेकिन हम वास्तव में और भी सामान भी कर रहे हैं। इसलिए हमारे पास भारत से बने समान चिपचिपापन है, जो हमने पहले कभी नहीं किया।

    अगर कुछ ऐसा भी है जो आप अपनी प्रक्रिया में कर सकते हैं, क्योंकि हमने अपने कारखाने के साथ संबंधों में वास्तव में सुधार किया है। मूल रूप से कई डिजाइनर या ब्रांड या खुदरा विक्रेता आपूर्तिकर्ताओं, कपड़ों पर जो मांग करते हैं, उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा क्योंकि रंग सही नहीं है या कुछ और है, और इसे उनके वेतन से काट लिया जाएगा ताकि वे देर से होने पर जुर्माना से बचने के लिए उप-ठेकेदारी शुरू कर सकें। आपूर्तिकर्ताओं के साथ खराब संचार वास्तव में स्थिरता को प्रभावित करता है।

    जब हम भारत में थे, तो हमें अलग-अलग खरीदारों और ब्रांडों के अस्वीकृत सामानों से भरा एक विशाल कमरा दिखाई देता था। अपने आपूर्तिकर्ता के साथ मिलकर काम करने का मतलब होगा कि आप अधिक टिकाऊ हैं, क्योंकि यह बेकार नहीं है। आप प्रभावी ढंग से काम करते हैं। इसलिए हम इसे केवल सामग्री के साथ नहीं कर रहे हैं, हम वास्तव में इसे अपनी प्रक्रिया में भी लागू करने का प्रयास कर रहे हैं। हम उनसे बात करेंगे और देखेंगे कि अगर कुछ गड़बड़ है तो कोई समाधान निकलता है या नहीं। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो फैक्ट्री आपके काम को सब-कॉन्ट्रैक्ट कर सकती है, या कोई आपके ऑर्डर को पूरा करने की कोशिश में चौबीसों घंटे काम कर सकता है, क्योंकि आप उन पर जुर्माना लगाने जा रहे हैं। उनके साथ हमारा हमेशा इतना अच्छा रिश्ता रहा है, और इसलिए मुझे लगता है कि हम आपूर्तिकर्ताओं के दृष्टिकोण को बहुत दृढ़ता से समझते हैं। एक टीम होना बहुत जरूरी है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.