वाराणसी में आज-कल मतदाता बनने का आखिरी मौका:

वाराणसी में आज और कल नए मतदाना बनने का आखिरी मौका है। जिला निर्वाचन अधिकारी / जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने रविवार को दैनिक भास्कर से कहा कि निर्धारित आयु सीमा के जो भी लोग नए मतदाता बनना चाहते हैं, उन्हें सोमवार तक फार्म-6 मिलेगा। इसके बाद फार्म-6 नहीं दिए जाएंगे। जो भी यूथ मतदाता हैं और जिन्होंने फार्म-6 नहीं भरा है, वह 7 फरवरी तक इसे ले सकते हैं। फार्म-6 ऑनलाइन https://nvsp.in/ या https://voterportal.eci.gov.in/ पर और ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

सोमवार तक जितने भी फार्म आएंगे उसकी कार्रवाई 10 फरवरी तक पूरी कर लेनी है। बीएलओ सभी फार्म यथाशीघ्र सत्यापन कराकर जमा कराएंगे। बीएलओ के सत्यापन के बाद सुपरवाइजर नाम जरूर चेक करेंगे। चुनाव संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत का प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र निस्तारण कराने पर हमारा जोर है।

अब तक आए 45,552 नए फार्म

जिला निर्वाचन अधिकारी / जिलाधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद अब तक 45,552 नए फार्म आए हैं। सभी रिटर्निंग ऑफिसर अपने-अपने क्षेत्र में फार्म-6 की प्रक्रिया जल्द पूरी कराएं। सभी बीएलओ और सुपरवाइजर के काम का सभी आरओ अपने स्तर से सुपरविजन और समीक्षा करें। किसी अन्य के नाम पर किसी अन्य की फोटो बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। इस काम में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डीएम ने आक्जिलियरी सेंटर के संबंध में कहा कि आक्जिलियरी बूथ यथासंभव उसी बिल्डिंग में बनाए जाएं। यदि आक्जिलियरी बूथ बनाए जाते हैं तो आरओ स्वयं जाकर उसका निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि जो भी आक्जिलियरी बूथ बनाए जाएं उसकी जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी को अवश्य दी जाए।

नई वोटर आईडी कल तक बांट दें

जिला निर्वाचन अधिकारी / जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आरओ दिव्यांग और 80 प्लस मतदाताओं के पोस्टल बैलट के संबंध में त्वरित गति से कार्रवाई करें। जो भी मतदाता फोटो पहचान पत्र अब तक वितरित नहीं हुआ है उसे जल्द वितरित किया जाए। जो भी नए फोटो मतदाता पहचान पत्र आए हैं उनको सोमवार तक हर हाल में वितरित कराएं।

वोटर पर्ची वितरण के संबंध में बीएलओ की बैठक सोमवार को कर समीक्षा की जाए। बुधवार कितनी मतदाता पर्ची वितरित हुई उसकी सूची तैयार कर सोमवार तक उपलब्ध कराई जाए। वृद्ध मतदाताओं की लिस्ट तैयार कर सभी मतदाताओं से हस्ताक्षर कराकर लिस्ट सबमिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.