सस्टेनेबल फैशन: कहां से शुरू करें?

  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए एक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • सस्टेनेबल फ़ैशन एक जटिल अवधारणा है जिसे सचेत रूप से कपड़ों का उपभोग करते समय विचार करने की आवश्यकता होती है

    यह कोई रहस्य नहीं है कि फैशन उद्योग हमारे ग्रह पर एक विशाल प्रदूषण है। हर साल दुनिया के 10% कार्बन और लगभग 20% सीवेज का उत्पादन करके, कई कठिन तथ्य विनाशकारी हैं। सौभाग्य से, हम इन तथ्यों के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं और जेन जेड सबसे आगे है। हालांकि, बाजार में अभी भी बहुत तेजी से फैशन है और कुछ ब्रांड इस समस्या से निपटते हैं। यहां तक ​​कि लड़ाई में अग्रणी ब्रांड भी यह मानेंगे कि सुधार की बहुत गुंजाइश है।

    हमारा नवीनतम फैशन और सौंदर्य शो केवल टिकाऊ कपड़ों का दावा करता है, रनवे को पट्टे पर देने से लेकर नैतिक चमड़े तक, हम कई पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन्हें अधिक टिकाऊ बनने की कोशिश करते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए।

    कार्बनिक पदार्थ

    जब आप अपनी आदतें बदलते हैं तो अच्छी तरह से चुनी गई सामग्री शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। जैविक सामग्री का उपयोग करने वाले ब्रांडों से खरीदने के लिए सचेत प्रयास करने का प्रयास करें। चिन्ह पंगिया “हाई-टेक प्रकृतिवाद” और उनके नवीनतम नवाचार, सी-फाइबर ™ पर केंद्रित है, जहां वे नीलगिरी और समुद्री शैवाल पाउडर का उपयोग करते हैं, हमारी लघु फिल्म में गुलाबी हुड वाली पोशाक के रूप में दिखाई दिए। वे प्रमाणित एफएससी वनों से नीलगिरी का गूदा प्राप्त करते हैं और इसे क्लोज सर्किट सिस्टम के माध्यम से रेफ्रिजरेंट में परिवर्तित करते हैं। नीलगिरी सी-फाइबर ™ में उपयोग किए जाने वाले सेल्यूलोज का लगभग 95% है और इसे बीच, स्प्रूस और बबूल के साथ मिलाया जाता है। यह प्रक्रिया पानी का पुनर्चक्रण करती है और उपयोग किए गए सॉल्वैंट्स के 99% तक पुनर्चक्रण करती है, जिससे लगभग कोई अपशिष्ट नहीं बनता है। परिणाम गुलाबी ड्रेस पानी की बचत, कार्बन-तटस्थ और 100% बायोडिग्रेडेबल है।

    उपयोग किया गया

    चूंकि हर साल 85% कपड़ा बर्बाद हो जाता है, इसलिए राज्य की स्थिरता के लिए जो पहले से उपलब्ध है उसका उपयोग करना आवश्यक है। तालिया बायरे सेंट्रल सेंट मार्टिन्स स्नातक तालिया लिपकिन-कॉनर का एक बढ़ता हुआ ब्रांड है, जो जागरूक संग्रहालय विकसित करता है। तालिया कहती हैं कि हमारे फोटोशूट में दिखाई गई पोशाक “ऑक्सफैम कश्मीरी जंप से बनाई गई है जिसे छेदों के कारण दोबारा नहीं बेचा जा सकता है”। “हमने इसे सावधानी से किया और उस सामग्री का उपयोग करके इसके आसपास काम किया जहां हम कर सकते थे। स्कर्ट क्षतिग्रस्त मौत रेशम से बना है और स्टूडियो में हाथ से रंगा हुआ है, जबकि स्वेटर मृत धागे से बना है और लंदन में साइट पर बुना हुआ है।

    बेथानी विलियम्स एक अन्य डिज़ाइनर हैं जो नया ख़रीदने से पहले मौजूदा डिज़ाइनर का उपयोग करती हैं। वह इस्तेमाल किए गए कपड़ों को लागू करती है और कुछ पूरी तरह से अलग बनाने के लिए उन्हें वापस एक साथ रखने से पहले उन्हें अलग कर देती है। “जैकेट और जॉगर्स साइकिल से बने होते हैं,” बेथानी कहते हैं। “कॉर्सेट हमारी उत्पादन लाइन और जैविक और घातक सामग्री से कटौती के संयोजन का उपयोग करके बनाया गया है।

    किराया

    नए कपड़े पहनना और पहनना किसी और चीज की तरह उत्साह और आत्मविश्वास प्रदान करता है। हम में से ज्यादातर लोग केवल एक बार पार्टी के कपड़े पहनते हैं, क्योंकि उन्हें दोबारा पोशाक बनने का डर होता है। तो इससे पहले कि आप इसे जानें, आपकी अलमारी के पिछले हिस्से में लाखों चमकदार स्कर्ट दबी हुई हैं। रेंटल मार्केट में प्रवेश करें, फास्ट फैशन की अपनी आवश्यकता को कम करने सहित कई समस्याओं का समाधान। My Wardrobe HQ यूके का पहला फैशन रेंटल मार्केट है, जो हर बार बाहर जाने पर नए कपड़े पहनने के लिए एक स्थायी समाधान पेश करता है। क्रिएटिव डायरेक्टर सैडी मंटोवानी कहते हैं, “सस्टेनेबिलिटी माय वॉर्डरोब मुख्यालय में हमारे द्वारा लिए गए सभी निर्णयों को संचालित करती है।” “हमारे ग्राहक फैशन का उपभोग करने के लिए सामाजिक रूप से जागरूक तरीकों की तलाश कर रहे हैं और हमारा लक्ष्य लक्जरी उत्पादों को स्वामित्व देना और सर्कुलर अर्थव्यवस्था के माध्यम से एक नया जीवन देना है। रेंटल कपड़ों के जीवनकाल को पंद्रह गुना तक बढ़ा सकता है और माई वार्डरूम मुख्यालय भी प्रत्येक किराये और बिक्री के लिए पेड़ लगाता है जो वे अपने कार्बन पदचिह्न को ऑफसेट करने के लिए करते हैं। विशेष रूप से, माई वॉर्डरोब मुख्यालय आपको परिधान खरीदने की अनुमति देता है यदि आप इसके साथ भाग नहीं लेना चाहते हैं, तो किराये की कीमत केवल सूचीबद्ध खरीद मूल्य से काट ली जाती है। उन्होंने हाल ही में पुरुषों, बच्चों के कपड़ों और दुल्हनों तक अपनी सीमा का विस्तार किया है।

    जिम्मेदार और स्थानीय स्रोत

    जब स्थिरता की बात आती है तो सामाजिक जिम्मेदारी को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। ग्रह और उसके निवासियों की सुरक्षा साथ-साथ चलती है। टिली स्वेस एक ज्वेलरी ब्रांड है जो इसे वास्तव में अच्छी तरह से करता है और यहां तक ​​​​कि सेल्फ्रिज द्वारा प्रोजेक्ट अर्थ टैग के साथ पहचाना गया है – एक पहल जो टिकाऊ सुविधाओं वाले उत्पादों को उजागर करती है। ब्रांड बाली में पैदा हुआ है और अभी भी अपने पहले आपूर्तिकर्ता का उपयोग करता है और कंपनी के बढ़ने के साथ ही स्थानीय व्यापारियों के साथ काम करना जारी रखता है। यह एक प्रमाणित फेयरमाइन्ड ब्रांड भी है, जिसका अर्थ है कि यह सुनिश्चित करता है कि धातुएँ छोटे पैमाने की उत्पादन कंपनियों से आती हैं जो जिम्मेदार व्यवसाय, सामाजिक और पर्यावरणीय प्रथाओं को अपनाती हैं। स्थानीय व्यापारियों और आपूर्तिकर्ताओं का उपयोग करके, ब्रांड अपने कार्बन पदचिह्न को कम करता है और नौकरी के अवसरों में स्थानीय समुदाय का समर्थन करता है।

    नैतिक चमड़ा

    “नैतिक चमड़ा वास्तव में असली चमड़ा है,” कैरोलिन सियाम्मा-मासेनेट, संस्थापक और रचनात्मक निदेशक कहते हैं स्कीÍआईएम, चमड़े के बैज पहनने के लिए तैयार। “यह एक इको-चमड़ा है जो मांस उद्योग के अधिशेष या उप-उत्पादों से अपशिष्ट का उपयोग करके और कमाना प्रक्रिया में जहरीले रंगों के उपयोग से बचने के द्वारा बनाया जाता है। SKIIM चमड़े के कार्य समूह के माध्यम से चमड़ा प्राप्त करता है, एक मान्यता प्राप्त आपूर्तिकर्ता जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सामाजिक और पर्यावरणीय मानकों का अनुपालन करता है। अब मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, असली लेदर टिकाऊ नहीं हो सकता, है ना? लेकिन मांस उद्योग के कट-ऑफ और उप-उत्पाद के रूप में, असली चमड़े का उपयोग इसे लैंडफिल या भस्मीकरण में जाने से रोकता है, इस प्रकार कचरे को कम करता है। चमड़ा उद्योग ग्रामीण समुदायों में भी रोजगार प्रदान करता है जहां लोग जीविकोपार्जन के लिए अक्सर व्यवसायों पर निर्भर होते हैं। इसका मतलब यह है कि कचरे को कम करने के अलावा, SKIIM हस्तशिल्प की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है, दुनिया भर में कुल श्रम शक्ति को बढ़ाता है और दुनिया भर में मूल्यवान सांस्कृतिक परंपराओं को संरक्षित करता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.