4 महीने में 50 हजार पदों पर बंपर भर्तियां:आर्मी, कैबिनेट सचिवालय, समेत 12 सरकारी विभागों में वैकेंसी, अप्रैल तक आवेदन; जून तक एग्जाम

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है। अगले 4 महीने में 12 विभागों में लगभग 50 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें अब तक 10157 पदों पर कंप्यूटर अनुदेशक, कैबिनेट सचिवालय में 38, राजस्थान कृषि विभाग में 21, बिजली विभाग में 1512, भारतीय नौसेना में 50, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में 2786, सरकार में 32,000 शिक्षक, नवोदय विद्यालय समिति में 1925, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में 570, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में 1092, रक्षा मंत्रालय में 45, डीआरडीओ में 150 और एपीआरओ के 76 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

भारतीय नौसेना में नौकरी कर देश सेवा करने का सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना ने स्पेशल नेवल ओरिएंटेशन कोर्स के लिए 50 शॉर्ट सर्विस कमीशन अधिकारी के पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए अभ्यर्थी नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर 10 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

महत्वपूर्ण तारीख

  • आवेदन की आखिरी तारीख : 10 फरवरी 2022

योग्यता

  • उम्मीदवारों के पास 60 % अंकों के साथ बीई, बीटेक की डिग्री होनी चाहिए। ये डिग्री कंप्यूटर विज्ञान व कंप्यूटर इंजीनियरिंग में होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर व आईटी में एमएससी डिग्री और कंप्यूटर साइंस व आईटी में एमसीए या एमटेक डिग्री जरूरी है।

आयु सीमा

कैंडिडेट्स का जन्म 2 जुलाई 1997 और 01 जनवरी 2003 के बीच होना चाहिए।

सैलरी

सिलेक्टेड उम्मीदवारों को 56,100 से 1,10,700 रुपए (ग्रेड स्तर 10) तक सैलरी मिलेगी।

सिलेक्शन

भर्ती प्रक्रिया में अभ्यर्थियों का सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • अभ्यर्थी सबसे पहले नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर अवेलबल ऑफिसर सेक्शन पर क्लिक करें। अब इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए एसएससी ऑफिसर के पद पर अप्लाई के लिए क्लिक करें। इसके बाद अपना आवेदन पत्र भरें।
  • फिर मांगी गई सभी डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी जमा करते हुए आवेदन पत्र भरें।
  • अब आपको अपना आवेदन शुल्क जमा करना होगा। फीस जमा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आखिर में अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और आगे इस्तेमाल के लिए इसका कॉपी निकाल कर रख लें।
  • कैबिनेट सचिवालय ने डिप्टी फील्ड ऑफिसर के 38 पदों पर भर्ती निकाली है। अभ्यर्थी 4 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन में दिए गए फॉर्म को भरकर उसी में दिए गए पते पर भेजना होगा।

    योग्यता

    कैंडिडेट को संबंधित भाषा में ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही संबंधित विषय में दो वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर संबंधित भाषा में अच्छी पकड़ होना जरूरी है।

    आयु सीमा

    उम्मीदवारों की उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

    सैलरी

    सिलेक्टेड कैंडिडेट को 44 हजार 900 रुपए सैलरी दी जाएगी।

    सिलेक्शन प्रोसेस

कैंडिडेट का चयन रिटन एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। रिटन एग्जाम में दो पेपर होंगे। यह परीक्षा 4 घंटे की होगी, जिसके लिए कुल 200 अंक तय किए गए हैं। रिटन एग्जाम में सफल होने वाले कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

जरूरी सर्टिफिकेट, दो पासपोर्ट साइज के रंगीन फोटो और डेट ऑफ बर्थ के साथ आवेदन भेज सकते हैं। आवेदन पोस्ट बैग नंबर 001, लोधी रोड हेड पोस्ट ऑफिस, नई दिल्ली-110003 पर भेजना होगा।

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर और असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के 21 पदों पर भर्ती निकाली है। इनमें एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के 9 और असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के 12 पद शामिल हैं। इनमें 13 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र (नॉन टीएसपी) के है। वहीं, 8 पद अनुसूचित क्षेत्र (टीएसपी) के शामिल होंगे। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 4 फरवरी से 3 मार्च तक RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

कैसे होगा चयन

एग्रीकल्चरल रिसर्च ऑफिसर और असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के 21 पदों पर अगर प्राप्त आवेदनों की संख्या अधिक होगी। तो राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अगर आवेदनों की संख्या कम रह जाती है। तो इंटरव्यू के माध्यम से सिलेक्शन किया जाएगा।

आयु सीमा

एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर पदों के लिए 20 से 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर पदों के लिए 18 से 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

आवेदन शुल्क

एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर और असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 500 रुपए का शुल्क देना होगा। जबकि नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी (ESW) में 250 रुपए शुल्क देना होगा। वहीं निशक्तजन, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति टीएसपी क्षेत्र के साथ ही ऐसे व्यक्ति जिनके परिवार की आय 2 लाख 50 हजार रुपए से कम है। उन्हें 150 रुपए शुल्क देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.